Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 7 March 2020

२९ अप्रैल को आने वाले उल्कापिंड से धरती खतरे में हे क्या ?


29 अप्रैल को आने वाले उल्कापिंड से धरती खतरे में हे क्या ?


अगले महीने पृथ्वी को एक पुराने ब्रह्मांडीय दोस्त से एक यात्रा का भुगतान किया जाएगा दो मील चौड़ा क्षुद्रग्रह जिसे (52768) 1998 OR2 कहा जाता है जो हमारे ग्रह के लगभग 4 मिलियन मील के भीतर आएगा। बिजनेस इंसाइडर में प्रभजोत गिल के अनुसार यह बीथोथ 2020 में पृथ्वी की कक्षा के करीब झपटने के लिए सबसे बड़ा क्षुद्रग्रह होगा जो लगभग 20000 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से ज़ूम करेगा।

जुलाई 1998 के बाद से शोधकर्ताओं के पास जाना जाता है, यह विशाल अंतरिक्ष रॉक स्काईज़र्स को एक वस्तु को बाहर निकालने का मौका प्रदान करता है जिसे नासा ने पहले "संभावित खतरनाक" नामित किया है, इसलिए नाम दिया गया क्योंकि वे कभी-कभी पृथ्वी की कक्षा के पास से गुजरते हैं और प्रभाव के लिए गंभीर नुकसान का कारण बनने के लिए पर्याप्त हैं।                                            
   
     उस ने कहा, वैज्ञानिक दशकों से जानते हैं कि (52768) 1998 OR2 को तत्काल कोई खतरा नहीं है; विशेषज्ञों का अनुमान है कि इसका निकटतम दृष्टिकोण 16 अप्रैल, 2079 को होगा, जब यह नासा की जेट प्रोपल्शन लैब द्वारा रखे गए डेटाबेस के अनुसार, पृथ्वी से लगभग 1 मिलियन मील की दूरी पर होगा। (परिप्रेक्ष्य के लिए, चंद्रमा लगभग चार गुना करीब है।)
हालांकि, अधिकांश समय, क्षुद्रग्रह एक प्रक्षेपवक्र पर ध्यान दे रहा है जो इसे सौर मंडल में आगे भी ले जाता है, कभी-कभी लगभग बृहस्पति के गले की लकड़ी में। (५२ (६ eight) १ ९९ 2 ओआर २ को सूर्य के चारों ओर एक गोद को पूरा करने के लिए तीन साल और आठ महीने की आवश्यकता है, और वास्तव में पृथ्वी की तुलना में मंगल ग्रह के साथ घनिष्ठ ब्रश होने की अधिक संभावना हो सकती है।

क्या नासा ख़त्म कर सकता हे धरती पर आने बाला खतरा ?




फिर भी, (52768) 1998 OR2 जैसे क्षुद्रग्रहों पर कड़ी नजर रखने से अंतरिक्ष में अन्य सामानों के साथ भविष्य में होने वाली मुठभेड़ों के लिए NASA प्रस्तुत करने में मदद मिल सकती है। आज तक, एजेंसी ने 20,000 से अधिक नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट्स (NEO), या क्षुद्रग्रह या धूमकेतु की पहचान की है जो सूर्य के चारों ओर अपनी कक्षाओं के दौरान पृथ्वी के 30 मिलियन मील के भीतर आते हैं। इनमें से, केवल एक मुट्ठी मुट्ठी भर लोगों को संभावित रूप से प्रभावशाली माना जा सकता है, जो नासा अपने स्वचालित संतरी सिस्टम के माध्यम से सूचीबद्ध करता है और सीएनएन के लिए एशले स्ट्रिकलैंड रिपोर्ट करता है।
और NEO पहचान के लिए एजेंसी की क्षमता केवल बढ़ रही है। एक चल रहा मिशन, OSIRIS-REx, संभवतः 2023 में नियर-अर्थ एस्टेरॉइड बीनू का एक नमूना लौटाएगा; एक अन्य, NEOWISE, ने बदमाश वस्तुओं के लिए आसमान को खुरचने के लिए अंतरिक्ष में एक कैमरा भेजा है। NEO चिली में नए वेरा सी। रुबिन ऑब्जर्वेटरी के लिए भी एक प्रमुख लक्ष्य होगा, जो 2021 में पहली रोशनी हासिल करने के लिए निर्धारित है।
अन्य लक्षणों के साथ, NEO का आकार, द्रव्यमान और संरचना को अलग करने से इंजीनियरों को अर्थबाउंड पथ से इसे हटाने के लिए आवश्यक ऊर्जा की मात्रा की गणना करने में मदद मिल सकती है, क्या यह संबंधित के करीब आना चाहिए। इस संभावना का परीक्षण करने के लिए, नासा का DART मिशन जल्द ही एक अंतरिक्ष यान को जानबूझकर क्रैश करने के लिए एक 500-फुट-चौड़े चांदनी में बंद करेगा, जिसे डिडिमोस नामक क्षुद्रग्रह के साथ कक्षा में बंद कर दिया जाएगा और इसके प्रक्षेपवक्र को बदलने का प्रयास किया जाएगा।एस्ट्रोइड इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक एड लू ने कहा, "यह ग्रह रक्षा के लिए एक रोमांचक समय है।" "हम नई टिप्पणियों की पूर्ण बाढ़ की कगार पर हैं जो हमें पहले से ट्रैक किए गए की तुलना में 10 गुना अधिक क्षुद्रग्रहों को ट्रैक करने की अनुमति देगा।"

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages