Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 8 March 2020

कोरोनावायरस रोग कैसे फैलता है ;निवारण तथा लक्षण


    कोरोनावायरस रोग 

कोरोनाविरस वायरस का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में बीमारियों का कारण बनता है। मनुष्यों में, कोरोनविर्यूज़ श्वसन तंत्र में संक्रमण का कारण होता है जो आम तौर पर हल्के होते हैं, जैसे कि आम सर्दी के कुछ मामले (अन्य संभावित कारणों में, मुख्य रूप से राइनोवायरस), हालांकि सार्स, मर्स और सार्स-सीओवी -2 जैसे दुर्लभ रूप घातक हो सकते हैं। अन्य प्रजातियों में लक्षण भिन्न होते हैं: मुर्गियों में, वे एक ऊपरी श्वसन पथ की बीमारी का कारण बनते हैं, जबकि गायों और सूअरों में वे दस्त का कारण बनते हैं। मानव कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने या उसका इलाज करने के लिए अभी तक टीके या एंटीवायरल दवाएं नहीं हैं

         कैसे COVID-19 फैलता है



व्यक्ति-से-व्यक्ति
वायरस को मुख्य रूप से व्यक्ति-से-व्यक्ति में फैलाना माना जाता है।

उन लोगों के बीच जो एक दूसरे के करीब संपर्क में हैं (लगभग 6 फीट के भीतर)
जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसता है या छींकता है, तो सांस की बूंदों का उत्पादन होता है।
ये बूंदें उन लोगों के मुंह या नाक में उतर सकती हैं जो पास में हैं या संभवतः फेफड़ों में रहते हैं

क्या कोई बीमार हुए बिना वायरस फैला सकता है?
 
लोगों को सबसे अधिक संक्रामक माना जाता है जब वे सबसे अधिक रोगसूचक (सबसे बीमार) होते हैं।
कुछ लक्षण लोगों को लक्षण दिखाने से पहले संभव हो सकते हैं; इस नए कोरोनावायरस के साथ ऐसा होने की खबरें आई हैं, लेकिन वायरस फैलने का मुख्य तरीका माना नहीं जाता है।


संक्रमित सतहों या वस्तुओं के संपर्क से फैलता है
 यह संभव हो सकता है कि कोई व्यक्ति किसी सतह या वस्तु को छूकर उस पर वायरस का निशान लगाकर COVID -19 प्राप्त कर सकता है और फिर अपने स्वयं के मुंह, नाक, या संभवतः उनकी आंखों को छू सकता है, लेकिन यह वायरस का मुख्य तरीका नहीं माना जाता है फैलता है।
 
वायरस कितनी आसानी से फैलता है
एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में वायरस कितनी आसानी से फैलता है। कुछ वायरस खसरे की तरह अत्यधिक संक्रामक (आसानी से फैलने वाले) होते हैं, जबकि अन्य वायरस आसानी से नहीं फैलते हैं। एक अन्य कारक यह है कि क्या प्रसार निरंतर है, बिना रुके लगातार फैल रहा है।
 
COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस कुछ प्रभावित भौगोलिक क्षेत्रों में समुदाय ("समुदाय प्रसार") में आसानी से और लगातार फैलता हुआ प्रतीत होता है।
 
सामुदायिक प्रसार का मतलब है कि लोग किसी क्षेत्र में वायरस से संक्रमित हो गए हैं, जिनमें कुछ ऐसे भी हैं जो सुनिश्चित नहीं हैं कि वे कैसे या कहां से संक्रमित हो गए।


लक्षण
लक्षणों के लिए देखें रिपोर्ट की गई बीमारियों की पुष्टि हल्के लक्षणों से लेकर गंभीर बीमारी और पुष्टि कोरोनोवायरस बीमारी 2019 (COVID-19) के मामलों में हुई है। निम्नलिखित लक्षण एक्सपोज़र के 2-14 दिन बाद दिखाई दे सकते हैं।
बुखार खांसी
2 साँसों की कमी

निवारण
कोरोनवायरस वायरस 2019 (COVID-19) को रोकने के लिए वर्तमान में कोई टीका नहीं है। बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका इस वायरस के संपर्क में आने से बचना है। हालांकि, एक अनुस्मारक के रूप में, सीडीसी हमेशा श्वसन रोगों के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए हर रोज निवारक कार्यों की सिफारिश करता है, जिसमें शामिल हैं: जो लोग बीमार हैं उनसे निकट संपर्क से बचें। अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • ·       बीमार होने पर घर पर रहें। अपनी खांसी को कवर करें या एक ऊतक के साथ छींकें, फिर ऊतक को कूड़े में फेंक दें।
  • ·         नियमित घरेलू सफाई स्प्रे या पोंछे का उपयोग करके साफ और कीटाणुरहित वस्तुओं और सतहों को अक्सर छुआ जाता है।

·          फेसमास्क का उपयोग करने के लिए सीडीसी की सिफारिशों का पालन करें।
  • ·         CDC यह अनुशंसा नहीं करता है कि वे लोग जो COVID-19 सहित सांस की बीमारियों से खुद को बचाने के लिए अच्छी तरह से फेसमास्क पहनते हैं।
  • ·         फेसमास्क का उपयोग उन लोगों द्वारा किया जाना चाहिए जो दूसरों को बीमारी के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए COVID-19 के लक्षण दिखाते हैं।

·         फेसमास्क का उपयोग स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और उन लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है, जो करीबी सेटिंग्स (घर पर या स्वास्थ्य देखभाल) में किसी की देखभाल कर रहे हैं। कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं, खासकर बाथरूम जाने के बाद; खाने से पहले; और अपनी नाक बहने के बाद, खाँसना, या छींकना।
·          यदि साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, तो कम से कम 60% शराब के साथ अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।
·         अगर हाथ दिखने में गंदे हैं तो हमेशा साबुन और पानी से हाथ धोएं। हैंडवाशिंग के बारे में जानकारी के लिए, सीडीसी की
  • ·         हैंडवाशिंग वेबसाइट देखें स्वास्थ्य सेवा के लिए विशिष्ट जानकारी के लिए, हेल्थकेयर सेटिंग्स में सीडीसी की हाथ की स्वच्छता देखें ये रोजमर्रा की आदतें हैं जो कई वायरस के प्रसार को रोकने में मदद कर सकती हैं।
  • ·         सीडीसी में यात्रियों के लिए विशिष्ट मार्गदर्शन होता है। इलाज COVID-19 के लिए अनुशंसित कोई विशिष्ट एंटीवायरल उपचार नहीं है।

  • ·         सीओवीआईडी ​​-19 वाले लोगों को लक्षणों से राहत पाने के लिए सहायक देखभाल प्राप्त करनी चाहिए।
  • ·        गंभीर मामलों के लिए, उपचार में महत्वपूर्ण अंग कार्यों का समर्थन करने के लिए देखभाल शामिल होनी चाहिए। जो लोग सोचते हैं कि वे COVID-19 के संपर्क में सकते हैं, उन्हें अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से तुरंत संपर्क करना चाहिए।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages